in

स्वाबलार्ड नाम की जगह पर मरना मना है ।

वैसे तो जन्म और मृत्यु पर किसी का भी वश नहीं है, ईश्वर की आज्ञा के बिना, परन्तु ईश्वर के द्वारा बनाई गई इस दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहा मनुष्य का मरना मना है । आपको यह पढ़ कर बहुत अजीब लग रहा होगा, परन्तु यहाँ पर रहने वाले लोग अपने मोत पर वश करने के लिए विवश है ।

यह जगह है आइलैंड में स्थित स्वाबलार्ड नाम का शहर । स्वाबलार्ड की कुछ खास विशेषताए है जिसके चलते स्वाबलार्ड दुनिया में बहुत चर्चित है, यह शहर नार्थ पोल पर बसा हुआ है इस शहर की आबादी मात्र 2000 के आस पास है । नार्थ पोल में होने के कारण यहां हडिया जमा देने वाली ठंड पड़ती है, फिर भी यहां रहने वाली लोग किसी प्रकार अपना गुजारा चला लेते है, जो प्रशसनीय है और सबसे अजीब बात यहां रहने वाले लोगो को घर में मरने के इजाजत नहीं है । यहां एक तरफ लोग माइनस टेम्परेचर पर अपने ज़िन्दगी किसी तरह बीता रहे है, और दूसरी तरफ उन्हें मरने की इजाजत भी नहीं है ।

स्वाबलार्ड की अनोखी यह भी है कि वहा चार साल में एक बार सूरज निकलता है और बाकी समय रात ही रात रहती है । स्वाबलार्ड में कोई व्यक्ति अगर गंभीर रूप से बीमार हो जाता है या फिर किसी जानलेवा बीमारी की चपेट में आ जाता है तो उसे शहर से निकलने के आदेश हो जाते है । क्या है इसकी पीछे का कारण ? हम आपको बता दे इसके पीछे का मुख्य कारण है स्वाबलार्ड में स्थित वहा का कब्रिस्तान । शुरुआत में इस कब्रिस्तान में 60 से 70 लोगो को दफनाया गया था, ठंड के कारण लाशे आजतक मिट्टी के अंदर यो की त्यों पड़ी हुए है, आजतक मिट्टी में नहीं घुली है ।

आपको आश्चर्य होगा की स्वाबलार्ड में आदमियों से ज्यादा जनसंख्या पोलर बेयर की है । यहा रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास अपने खुद की एक राइफल है, गवर्नमेंट ने हर समय राइफल को साथ में रखने के इजाजत दे दी है, परन्तु लोगो को मरने के लिए नहीं, पोलर बेयर से अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा की लिए ।

What do you think?

Written by Admin

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

यू.पी : दलित गर्भवती महिला की पीट-पीट कर किसने और क्यों कि हत्या? कारण सुन कर रह जाएगी दंग ।

देखिये इस लापरवाह इंसान को जो पेट्रोल पम्प पर पी रहा था सिगरेट, उसके बाद वो हुआ जिसका उसे बिलकुल भी अनुमान नहीं था ।