वायरस को दूर रखें कुछ अच्छी आदतो से

0
289

अगर आप कोरोनावायरस से डरे हुए हैं और इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च कर रहे हैं, तो बता दे आपको इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी लेकिन बहुत सी जानकारियां आपको भ्रमित करने वाली भी मिलेंगीे। आप जरूर सोच रहे होंगे की इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से क्या इसको रोका जा सकता है? क्या विटमिन्स इसमें मददगार साबित होंगे?जबकि आनुवांशिक भूमिका निभाते हैं पर हमें अध्ययन से पता लगता है की इम्यून सिस्टम का ठीक होना या ना होना आपकी जीवनशैली पर का अधिक निर्भर करता है। जीवनशैली के कारकों में आता है तनाव, नींद, आहार और व्यायाम। वैसे तो हम आपको बता दें की ऐसी कोई जादुई दवाई नहीं है जिससे हम गारंटी दे सके की आप कोरोणवीरस से 100 प्रतिशत सुरक्षित है पर एहतियात बहुत जरूरी है।
अपना तनाव दूर करेंकोरोणवीरस से चिंतित हैं, स्टॉक मार्केट का गिरना आपके तनाव में वृद्धि कर रहा है या फिर घर की परेशानियाँ आपके तनाव को बढा रही है? विषय चाहे कुछ भी हो पर तनाव आपको बीमार बना रहा है। युनाइटेड स्टेट्स की यूनिवर्सिटी कारनेगी मेलान के 20 साल के अध्ययन के बाद बताया गया है की तनाव के कारण कुछ लोग आसानी से ठंड के वाइरस की चपेट में आ जाते हैं। यह पाया गया है की जो व्यक्ति तनाव नहीं लेते वह ठंड की चपेट में नहीं आते। तनाव को दूर करने के लिए अपनी साँसों पर नियंत्रण रखते हुए ध्यान लगाना चाहिए, जो की आपके इम्यून सिस्टम को बहुत हद तक बढ़ा सकता है।
शराब पीने से बचेअध्ययन से पता लगता है की जो व्यक्ति अधिक मात्रा में शराब सेवन करते हैं उन्हें साँसों से जुड़ी बीमारियाँ हो जाती हैं, जिसे ठीक होने में बहुत समय लगता है। वैसे आप लोगों को बता दें की 1 कॉकटेल या फिर वाइन का एक ग्लास कोरोणवीरस से लड़ने में लाभदायक है पर अधिक मात्रा में शराब लेने से बचे।
सोने की आदत को सुधारे
शोधकर्ता ने बताया है की 6 घंटे से कम सोने वेल व्यक्तियों को 4.2 प्रतिशत ठंड पकड़ने का खतरा अधिक रहता है 7 घंटे की नींद लेने वेल व्यक्ति से। 7 घंटे की नींद आपके इम्यून सिस्टम को बढा सकता है। सोने का एवं उठने का एक नियमित समय बनाएँ। देर रात टीवी देखने और भोजन करने से बचें, और सोने से पहले कसरत जरूर करें।
संतुलित आहार एवं व्यायामसंतुलित आहार और व्यायाम आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए अती आवश्यक है, अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ने के लिए अद्रक, खट्टे फल, हल्दी, अजवाइन का टेल ओर हड्डी शोरबा को अपने खाने में सम्मिलित करने की जरूरत है। एक छोटे से अध्ययन में इनके महत्व बताए गये हैं, परंतु इसके द्रढ प्रमाण नही है। वैसे आपको बता दें की इस आहार को खाने के कोई भी दुश प्रभाव नहीं है। प्रतिदिन अपने शरीर को एक घंटे का व्यायाम जरूर दें। कोरोनावायरस से लड़ने के लिए कृपया सुनिश्चित करें की अपने हाथों को लगातार धोते रहिए और अपने चेहरे को छुने से परहाज करें।

Previous articleकोरोनावायरस को हराता सफदरजंग अस्पताल
Next articleरूस के रोचक तथ्य
मेरा नाम आशीष सिंह है, और मैं भारतीय सेना का एक फौजी हूँ। भारत फैंस मेरे द्वारा अपने देश के लोगो के लिए हिंदी भाषा में बनाई गए है।भारत फैंस देश दुनिया की रोचक और वायरल कहानियों को एक अनोखी आवाज प्रदान करता है। हमारी कहानियों को सभी उम्र के व्यक्ति पसंद करते है और भूले नहीं भूलते।भारत फैंस की न्यूज़ और वायरल कहानियों को लिए भारत फैंस का नूस्लेटर को सब्सक्राइब कीजिये और देश-दुनिया की वायरल कहानियो को सीधे अपने इनबॉक्स में पाइये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here